in

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये | How to create youtube channel

youtube channel kaise banaye

दोस्तों आज के समय में Youtube हर कोई उसे करता हैं। यूट्यूब पर हर तरह वीडियो हम लोग देखते हैं। कोई भी चीज अगर हम शिखना चाहते हैं तो यूट्यूब एक सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। आज के समय बच्चो के शिक्षा से लेकर बड़ो के शिक्षा की सभी वीडियोस Youtube पे देखा सकते हैं। दोस्तों बतादे के Youtube यह दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय Video Sharing Plateform बना हैं। और आये दिन बड़े ही तादाद में लोग youtube पर आपने खुदका चैनल बनाकर खुद की स्किल के बारे में वीडियोस बनके share कर रहे हैं।

टेक्नोलॉजी के साथ जैसे दुनिया बदल रही उसी के साथ नए नए अविष्कार दुनिया में आ रहे हैं। वैसे ही हर कोई स्मार्ट होते जा रहे हैं। वैसे ही दोस्तों Smartphone भी हमारे जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा बन चूका हैं। छोटो से लेकर हर कोई बड़ा स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा हैं। मनो हर किसीके जीवन का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा स्मार्टफोन बन चूका हैं।

Youtube एक ऐसा Video Sharing Plateform बना हैं लोक आपने खुद का चैनल बनाके हर रोज अच्छे वीडियो Youtube चैनल पे अपलोड करके लाखो रुपये कमा रहे हैं। दोस्तों इसके साथ दोस्तों आप भी खुदका चैनल बना सकते हो अगर आपको लगता हैं की आप के अंदर कुछ स्किल हैं या आप को लगता हैं की कुछ नॉलेज आप शेयर कर सकते हैं तो आप उसे Youtube पर अपलोड करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Youtube Channel की परिभाषा | What is Youtube Channel

दोस्तों आप सभी Google से तो सभी वाकिफ होंगे। Youtube एक गूगल की Service हैं। जिसे Google नई इससे 2006 में ख़रीदा था। और Youtube एक social Media platform हैं। और जो लोग यहाँ पे Video शेयर करते है उन्हें Youtube क्रिएटर कहते हैं।

तो दोस्तों चलिए youtube पर चैनल कैसे बनाते हैं हम आपको स्टेप बी स्टेप गाइड करेंगे।

Step 1 : सबसे पहले Browser पे जाने बाद आप को YouTube.com आपको ऐड करना हैं।

Step 2 : उसके बाद दोस्तों आपके आपके सामने Youtube का सबसे पहला मुख्य पेज आएगा।

Step 3 : दोस्तों जैसे ही आप यूट्यूब का मैन पेज ओपन करते है आपको लेफ्ट राइट साइड में Sign In यह ऑप्शन दिखेगा उसको आप क्लिक करे।

Step 4 : उसके बाद आपके सामने यूट्यूब का एक login page ओपन होगा अगर आपके पास Gmail id का Email id होगा तो आप वह पर लॉगिन करले और अगर आपके पास लॉगिन डिटेल्स नहीं होगा तो हमरे इस आर्टिकल Gmail Id कैसे बनाये इस आर्टिकल को ओपन करके वह से शिखे

Step 5 : उसके बाद आप के सामने सबसे पहले का यूट्यूब का विंडो आएगा उस में और राइट साइड में “Profile” के आइकॉन पे क्लिक करे और Create Channel पर क्लिक करे। और क्रिएट करे।

Step 6 : और आपके सामने आपका यूट्यूब चैनल ओपन हो जायेगा।

Written by Jatin Tripathi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPS कैसे बने | How to become an IPS