in ,

भारत के टॉप 10 आमिर आदमी | Top 10 Richest Person in the India

top 10 Richest Person in the India

भारत के टॉप 10 आमिर आदमी

दोस्तों आप में से कई लोगो के मन में सवाल होते होंगे की भारत में सबसे ज्यादा आमिर लोग कोण हैं। इनकी कुल संपत्ति कितनी होगी। और यह क्या काम करते हैं। दोस्तों भारत में कई लोग ऐसे मिलेंगे जिनके पास करोडो में सम्पंती हैं। अगर बात करे की 1000 करोड़ की संपत्ति के भारत में आप कई लोग देख्नेगे। हुरुन इंडिया इसके स्टडी से यह सामने आया की भारत में 1000 करोड़ की संपत्ति वाले 1007 लोग भारत में हैं। तो चलिए दोस्तों IIFL Wealth Hurun India Rich List के मुताबित भारत के 10 सबसे आमिर लोगो लिस्ट हम आज आपको बताएँगे।

1) मुकेश अंबानी – दोस्तों जैसे भारत में अगर यह सवाल आया की भारत में सबसे आमिर लोग कोण हैं तो सभी के मन मुकेश अंबानी इनका नाम आता हैं। दोस्तों बतादे की मुकेश अंबानी Reliance Industries के चेयरमैन हैं। और जैसे आपको पता हैं मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े आमिर आदमी हैं इस साल भी रहे हैं। और वह पिछले 10 सालो से भारत में सबसे आगे 1 नंबर के आमिर व्यक्ति रह चुके हैं। और बतादे की इस साल की मुकेश अम्बानी इनकी कुल संपत्ति 7,18,000 करोड़ हैं। और दोस्तों बतादे की मुकेश अंबानी न केवल भारत के आमिर व्यक्ति उसीके साथ वह एशिया के सबसे आमिर आदमी।

2) गौतम अडानी – गौतम अडानी यह भारत के नंबर 2 के आमिर व्यक्ति रहे हैं। गौतम अडानी यह (Adani Group) के चिअरमन हैं। इस साल के आमिर व्यक्ति के लिस्ट में गौतम अडानी 2 पर रहे हैं और उनके पास कुल संपत्ति 5,05,900 करोड़ हैं। और इसीके साथ गौतम अडानी एशिया के भी नंबर 2 आमिर व्यक्ति रहे हैं।

3) शिव नादर – 2,36,600 करोड़ रुपये संपत्ति के साथ भारत में अमीरो के लिस्ट में 3 के व्यक्ति शिव नादर चुके हैं। बतादे की शिव नादर इन्होने HCL GROUP को खड़ा किया हैं जो की IT कंपनी हैं। और शिव नादर इनकी सम्पंती में इस 67 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

4) एस पी हिंदुजा – एस पी हिंदुजा इनका पूरा नाम श्रीचंद परमानन्द हैं। और वह भारत के अमीरो के लिस्ट में 4 नंबर आता हैं। एस पी हिंदुजा यह हिंदुजा ग्रुप क्र चेयरमैन हैं। और उनकी कुल सम्पंति 2,20,000 करोड़ रुपये हैं।

5) लक्ष्मी मित्तल – लक्समी निवास मित्तल ArcelorMittal के एक्सिक्यूटिव चेयरमैन जिनका भारत में अमीरो के लिस्ट में 5 नंबर पर आते हैं। और बतादे की लक्ष्मी निवास मित्तल इनकी कुल संपति 1,74,400 करोड़ हैं। लक्ष्मी मित्तल पिछले साल अमीरो के लिस्ट 10 नंबर रहे हैं और पिछले साल उनके कुल संपति में 187 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई हैं।

6) साइरस पूनावाला – साइरस पूनावाला यह नाम कोरोना के समय में कई लोगो ने कई बार सुना होगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन भारत के इस साल के 6 के आमिर व्यक्ति रहे हैं। और साइरस पूनावाला इनकी कुल संपति 1,63,700 करोड़ रुपये है। बतादे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यह कंपनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) निर्माता कंपनी है।

7) राधाकिशन दमानी – राधाकिशन दमानी यह भारत में अमीरो की लिस्ट में 7 नंबर पर आते हैं। राधाकिशन दमानी डीमार्ट की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के फाउंडर हैं। और इनकी कुल संपति 1,54,300 करोड़ रुपये हैं।

8) विनोद शांतिलाल अडानी – गौतम अडानी इनके भाई विनोद शांतिलाल अडानी भारत में अमीरोके लिस्ट में 8 नंबर पर हैं। दुबई में रहने वाले विनोद शांतिलालअडानी और फैमिली की संपत्ति 1,31,600 करोड़ रुपये है।

 

9) कुमारमंगलम बिड़ला – Aditya Birla Group के चेयरमैन कुमारमंगलम बिड़ला यह Top 10 अमीरो के लिस्ट में भारत में 9 नंबर आते हैं। बिड़ला और उनके परिवार के पास 1,22,200 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

10) जय चौधरी – जय चौधरी यह Zscaler कंपनी के चेयरमैन हैं और वह भारत में 10 अमीर व्यक्ति बने हैं। और इनके पुरे परिवार की कुल संपत्ति 1,21,600 करोड़ रुपये हैं

Written by Jatin Tripathi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *